अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस 2023: जानें इस दिन की प्रासंगिकता और महत्व के बारे में सब कुछ !

Photo Source :

Posted On:Monday, March 20, 2023

अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस हर साल 20 मार्च को आयोजित किया जाता है। यह वह दिन है जब दुनिया हमारे जीवन में खुशी के महत्व को पहचानती है। खुशी का अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे पहली बार 2013 में मनाया गया था, एक मौलिक मानवीय उद्देश्य के रूप में खुशी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और दुनिया भर के लोगों के लिए खुशी और कल्याण की आकांक्षाओं के महत्व पर जोर देता है। जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2012 में 20 मार्च को खुशी मनाने का दिन घोषित किया, तो ऐसा एक कारण से किया। संयुक्त राष्ट्र ने "आर्थिक विकास के लिए एक अधिक समावेशी, न्यायसंगत और संतुलित दृष्टिकोण" की मांग की क्योंकि गरीबी उन्मूलन, असमानता कम करने, पर्यावरण को संरक्षित करने, समावेशिता को बढ़ावा देने और सतत आर्थिक विकास प्राप्त करने के लिए खुशी महत्वपूर्ण है।
International Day of Happiness 2023: Wishes, Quotes, Messages, Theme,  Significance, Celebration and More

क्यों मनाया जाता है यह दिन: संयुक्त राष्ट्र 20 मार्च को दुनिया भर के लोगों में खुशी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी इस दिन को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 जुलाई 2012 को इसे मनाने का संकल्प लिया। संयुक्त राष्ट्र के लिए इस दिन को मनाने के पीछे का कारण प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता जेमी इलियान के प्रयासों का परिणाम था। उनके विचारों ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जनरल बान की मून को प्रेरित किया और अंततः 20 मार्च 2013 को अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का नाम दिया गया।
International Day of Happiness 2023

संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों में 'खुशी' का स्थान: 2015 में, संयुक्त राष्ट्र ने 17 सतत विकास लक्ष्यों की घोषणा की जो गरीबी को समाप्त करने, असमानता को कम करने और हमारे ग्रह की रक्षा करने के लिए निर्धारित किए गए थे। अच्छे जीवन और प्रसन्नता के लिए ये तीन प्रमुख पहलू बहुत आवश्यक माने जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ का यह भी प्रयास है कि इस दिवस को मनाते समय दुनिया के नीति निर्माताओं और निर्माताओं का ध्यान खुशी जैसे अंतिम लक्ष्य पर रखा जाए।
International Day of Happiness: 7 Facts about happiness that will blow your  mind

खुशी कितनी जरूरी: संयुक्त राष्ट्र का भी कहना है कि सतत विकास, गरीबी उन्मूलन और दुनिया में खुशहाली के लिए आर्थिक विकास में समानता, समावेशिता और संतुलन का नजरिया शामिल करने की जरूरत है। खुशी को महत्व देने की औपचारिक पहल भूटान जैसे छोटे देश ने की, जो 1970 के दशक से अपनी राष्ट्रीय आय की तुलना में राष्ट्रीय खुशी के मूल्य को अधिक महत्व देता रहा है। यहीं से राष्ट्रीय सकल उत्पाद की अपेक्षा राष्ट्रीय सकल सुख को अधिक महत्व दिया जाने लगा।


कानपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Kanpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.