मोमिनुल हक ने कानपुर में रचा नया इतिहास, 20 साल बाद हुआ अद्भुत कारनामा, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

Photo Source : Getty Images

Posted On:Monday, September 30, 2024


कानपुर न्यूज डेस्क: बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में 233 रन बनाकर एक अच्छा स्कोर खड़ा किया। मोमिनुल हक ने सोमवार को इस मैच में अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया। वह ग्रीन पार्क स्टेडियम में बारिश से प्रभावित दूसरे टेस्ट के दौरान भारतीय धरती पर टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए, उन्होंने 172 गेंदों में नाबाद 107 रन बनाए।

35 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 16 चौके और एक छक्का के साथ अपनी शानदार पारी खेली। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्वीप शॉट से अपना 13वां टेस्ट शतक पूरा किया और मुशफिकुर रहीम के बाद भारत में शतक बनाने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गए।

मोमिनुल 2004 के बाद पहले ऐसे विदेशी बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने कानपुर के ग्रीन पार्क में टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाया है. इससे पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के एंड्रयू हॉल ने किया था जब उन्होंने ड्रा पर समाप्त हुए टेस्ट में 163 रन बनाए थे.

मोमिनुल कानपुर के ग्रीन पार्क में टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले 2004 के बाद पहले विदेशी बल्लेबाज बन गए हैं। यह रिकॉर्ड पहले दक्षिण अफ्रीका के एंड्रयू हॉल के नाम था, जिन्होंने एक ड्रा टेस्ट में 163 रन बनाए थे।

बारिश की वजह से ढाई दिन का खेल नहीं हो सका, लेकिन चौथे दिन मोमिनुल ने पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने दिन की अच्छी शुरुआत की, हालांकि अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिलने पर भी, वह टीम को एक अच्छा स्कोर बनाने में सफल रहे।

मोमिनुल ने भारतीय धरती पर रिकी पोंटिंग का एक अनोखा रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने अपना पहला शतक लगाने से पहले, मेहमान बल्लेबाजों के लिए सबसे खराब बल्लेबाजी औसत दर्ज किया। मोमिनुल ने आठ पारियों में केवल 96 रन बनाए, जबकि पोंटिंग ने 14 पारियों में 172 रन बनाए थे।

मोमिनुल का शतक बांग्लादेश को मैच में बनाए रखने के साथ-साथ उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी दर्शाता है। 65वें टेस्ट में खेलते हुए, मोमिनुल ने 37 से ऊपर की औसत के साथ 4,200 से ज्यादा रन बनाए हैं। अब उनके नाम 13 शतक और 19 अर्धशतक हैं, जिससे वह मुशफिकुर रहीम, तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बाद बांग्लादेश के चौथे सबसे बड़े रन स्कोरर बन गए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटके, जबकि रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप ने 2-2 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को 1 विकेट मिला, जिससे उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट का आंकड़ा छू लिया।


कानपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Kanpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.