कानपुर-उन्नाव चमड़ा क्लस्टर में महिलाओं के लिए सोलिडारिडाड और LSSC का कौशल विकास समझौता

Photo Source : Google

Posted On:Wednesday, August 14, 2024

कानपुर न्यूज डेस्क: कानपुर में एक महत्वपूर्ण पहल के तहत, महिलाओं को चमड़ा उद्योग में सशक्त बनाने के लिए सोलिडारिडाड और लेदर सेक्टर स्किल काउंसिल (एलएसएससी) ने एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता पत्र एलएसएससी के अध्यक्ष मुख्तारुल अमीन और सोलिडारिडाड-इंडिया की देश प्रबंधक मोनिका खन्ना ने साइन किया। एलएसएससी के कार्यकारी निदेशक संजय कुमार भी मौजूद थे। अमीन ने बताया कि यह समझौता चमड़ा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है, जो महिलाओं कामकाजी को महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाएगा और एक अधिक समावेशी और स्थायी उद्योग के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा। यह समझौता कानपुर-उन्नाव चमड़ा क्लस्टर में घर से काम करने वाली महिलाओं के लिए कौशल आधारित प्रशिक्षण में परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा।

चमड़ा उद्योग में महिलाएं वर्तमान में कई चुनौतियों का सामना कर रही हैं। इनमें से कई महिलाएं अनौपचारिक सेटिंग्स में काम करती हैं और उन्हें औपचारिक प्रशिक्षण या संसाधनों तक सीमित पहुंच होती है। वे अक्सर खराब कार्य स्थितियों, कम वेतन और नौकरी की सुरक्षा की कमी का सामना करती हैं। उनके काम की अक्सर कममूल्यता होती है और उनके पास उन्नति के अवसर भी कम होते हैं। यह स्थिति उनकी आर्थिक क्षमता को ही नहीं, बल्कि उनकी समग्र भलाई को भी प्रभावित करती है। समझौता पत्र के तहत, घर से काम करने वाली महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान किए जाएंगे। यह पहल उनके कौशल को बढ़ाने, उत्पादकता में सुधार करने और बेहतर आर्थिक अवसर प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह कार्यक्रम इन महिलाओं को अनौपचारिक, कम वेतन वाली नौकरियों से उद्योग में अधिक कुशल और उच्च वेतन वाली भूमिकाओं में उठाने का लक्ष्य रखता है।

हाल ही में, "सोलिडारिडाड रिसोर्स सेंटर" का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन समारोह में निम्नलिखित व्यक्ति शामिल थे: श्री आर.के. जालान (अध्यक्ष, CLE), श्री संजय कुमार (कार्यकारी निदेशक, LSSC), श्री मुख्तारुल अमीन (अध्यक्ष, LSSC), श्री अनवरुल हक (अध्यक्ष, UPLIA), श्री असद इराकी (क्षेत्रीय अध्यक्ष, CLE), श्री एच. रहमान (अध्यक्ष, STA), श्रीमती pallavi दुबे (क्षेत्रीय निदेशक, CLE), श्री ताज आलम (अध्यक्ष- UPLIA, उन्नाव चैप्टर), श्रीमती मोनिका खन्ना (देश प्रबंधक, SREC), और श्री तत्तीर जईदी (एशिया प्रमुख, प्रदूषण प्रबंधन, MSMEs)।

इस सेंटर का मुख्य उद्देश्य चमड़ा उद्योग में महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना, उनके कौशल को बढ़ाना और उन्हें स्वतंत्र बनाना है। सेंटर में आधुनिक मशीनरी उपलब्ध है और बेहतर कार्य स्थितियां प्रदान की गई हैं। इस संदर्भ में, सोलिडारिडाड लेदर सेक्टर स्किल काउंसिल (LSSC) के साथ एक एमओयू साइन कर रहा है। प्रशिक्षण पूरी करने पर सोलिडारिडाड महिलाओं को सर्टिफिकेट प्रदान करेगा, जिससे उनके कौशल को उद्योग की मांग के अनुरूप बनाया जाएगा और उनकी समग्र भलाई को बढ़ावा मिलेगा।


कानपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Kanpurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.